Banking Awareness for IBPS PO 2017: Expert Preparation

0

Banking Awareness for IBPS PO 2017

Banking IBPS PO परीक्षाओं के लिए प्रदर्शित होने पर अच्छा बैंकिंग ज्ञान रखना बेहद महत्वपूर्ण है।

Banking Awareness for IBPS PO Exam

कागज में एक उम्मीदवार के समग्र स्कोर के लिए महत्वपूर्ण है। कई बार, अभ्यर्थियों ने Banking जागरूकता में अच्छी तरह से स्कोरिंग करके अंग्रेजी और क्वांटिटेटिव ऐप्टीट्यूड खंड में खो गए अंकों की क्षतिपूर्ति की। मुख्य परीक्षा में, Banking जागरूकता 40 प्रश्न और 40 अंक होते हैं। इस खंड के लिए आवंटित अधिकतम समय 20 मिनट है। इसका मतलब यह है कि किसी उम्मीदवार को इस अनुभाग को दरकिनार करने के लिए सटीकता और सटीक दोनों के गुणों की आवश्यकता होगी।

Banking Awareness for IBPS PO 2017: 


Marks                                                                                              40


Questions                                                                                        40


Duration                                                                                          20 minutes


Sectional Cut off                                                                               Yes


Negative Marking                                                                             Yes (o.25 marks)


What is Banking Awareness ?

Banking जागरूकता का अनिवार्य रूप से अर्थ है Banking और वित्तीय प्रणाली के बारे में एक संपूर्ण ज्ञान। इसके अलावा, भारतीय अर्थव्यवस्था की मूल बातें जानी चाहिए।

IBPS PO Banking Awareness Section: Preparation Methodology

  1. GENERAL AWARENESS – तथ्य यह है कि आप IBPS PO परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे, यह स्पष्ट करता है कि सामान्य जागरूकता आपके Banking जागरूकता की तैयारी का एक महत्वपूर्ण घटक होना चाहिए। स्थिर और गतिशील पहलुओं को ध्यान में रखा जाना चाहिए। अर्थव्यवस्था, Banking और वित्त से संबंधित वर्तमान मामलों आपकी प्राथमिकता सूची पर होना चाहिए। दुनिया के सभी चालू अद्यतनों को भी नोटिस करना चाहिए।
  2. CURRENT AFFAIRS – वर्तमान मामलों आपके IBPS PO Banking जागरूकता की तैयारी का एक अत्यंत महत्वपूर्ण हिस्सा हैं। आपको उम्मीद है कि वे खबरों में मौजूद महत्वपूर्ण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय घटनाओं के बारे में जागरुक रहें। हाल ही में पारित जीएसटी विधेयक से आने वाले स्पेसएक्स मिशन के लिए आप पर उंगली की युक्तियां होनी चाहिए। नीती आयोग के कार्यों से केंद्रीय बजट की समीक्षा के लिए आपके द्वारा तैयार किया जाना चाहिए।
  3. PREVIOUS YEAR PAPERS – पिछले साल के प्रश्नों के माध्यम से केवल यह सुनिश्चित करने के लिए जाएं कि आप तैयारी कर रहे हैं उसी पृष्ठ पर परीक्षक की अपेक्षाओं के अनुसार। प्रश्नों के माध्यम से जाने से आपको प्रकृति और प्रकार के प्रश्नों से परिचित किया जाएगा। उम्मीद मत करो कि प्रश्नों को दोहराया जाएगा लेकिन इस अवधारणा को फिर से पूछा जा सकता है।
  4. NEWSPAPERS & MAGAZINES – एक अच्छा समाचार पत्र (ऑनलाइन या ऑफ़लाइन) को पढ़ने में रोजाना निवेश करें। IBPS PO Banking जागरूकता पाठ्यक्रम से संबंधित महत्वपूर्ण समाचार बिंदुओं को संक्षेप में लिखिए और एक नोट बुक में ये काम रखो। वे संशोधन के लिए बहुत उपयोगी होंगे इसके अतिरिक्त, आप अपनी पीआई तैयारी के लिए और साथ ही बेहतर स्कोर करने में मदद करने के लिए ईपीडब्ल्यू जैसे एक अच्छी पत्रिका का उल्लेख कर सकते हैं।
  5. REVISION – आपकी तैयारी पूरी नहीं होगी, जब तक कि आप इसे संशोधन के कम से कम 2 राउंड नहीं देते। आपके हाथ में लिखा नोट्स या ई-नोट यहां उपयोगी हो सकते हैं। जो बेतरतीब ढंग से अध्ययन करते हैं वे एक नुकसान में होंगे। इसलिए, यह अनुशंसा की जाती है कि आप नोट करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here